नैनीताल: डीएम बंसल की सार्थक पहल, महिला स्वरोजगार के लिए उठाया ये कदम

सैलानियों को उनके भ्रमण स्थलों पर पहाडी उत्पाद व लज़ीज़ व्यंजन उपलब्ध कराने एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से जिलाधीश महोदय श्री सविन बंसल द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की गई है। जिसके अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूहों को बृहद स्तर पर आधुनिक लुक वाले वुडन आउटलैट उपलब्ध कराये जा रहे है।श्री सविन बंसल की यह पहल निश्चित ही सराहनीय एवं स्वागत योग्य है।

ध्यान देने योग्य बात है कि इन हिलांस वुडन आउटलैट मे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे अचार, मुरब्बा, दालें, मसाले, बडियां, हर्बल उत्पाद, रिंगाल/रामबांस से हस्त निर्मित टोकरियां एवं बैग, आदि की ब्रिकी की जाएगी।

IMG 20201030 WA0000
IMG 20201030 WA0001

पहल से संबंधित मुख्य बातें –

*नैनीताल प्रदेश का पहला जिला होगा जहां जिला प्रशासन द्वारा महिला स्वयं सहायता समूहों को हिलांस वुडन आउटलैट बनाकर दिये जा रहे है।इनमें महिलायें द्वारा निर्मित उत्पादों की ब्रिकी के साथ साथ पर्यटक भी स्वादिष्ट व्यंजन का लुत्फ उठा सकेंगे।

*जनपद में 12 पर्यटक स्थलों पर दीनदयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत हिलांस वुडन आउटलैट तैयार कर लिए गये हैं। इन हिलांस वुडन आउटलैट को बनाने के लिए जिलाधिकारी द्वारा 35 लाख की धनराशि जिला योजना तथा अनटाइड फंड से उपलब्ध कराई गयी है।

*राज्य मे यह प्रथम अवसर है जब बृहद स्तर पर महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार से जोड़ने एवं जीवकोपार्जन उपलब्ध करने के लिए पहल की जा रही हैै।

*हिलांस वुडन आउटलेट के लिए चयनित स्थल –
नौकुचियाताल,
सातताल,
श्यामखेत,
हनुमानगढी,
मुक्तेश्वर,
टी गार्डन,
केव गार्डन,
सरस मार्केट हल्द्वानी,
स्नोव्यू,
सडिया ताल,एवं
तहसील परिसर कालाढूगी

*वुडन आउटलैट का निर्माण – कुमाऊ मण्डल विकास निगम द्वारा
प्रत्येक आउटलेट के निर्माण में व्यय – ₹ 3.46 लाख

श्री बंसल की यह पहल महिलाओ को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही साथ जनपद के स्थानीय उत्पादों को पहचान एवं बाजार उपलब्ध करवाएगी। इस प्रकार पर्यटकों के माध्यम से जनपद के इन ग्रामीण उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिलेगी।