हरिद्वार: महाकुंभ में प्रवेश के लिए अब यह रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य

हरिद्वार महाकुंभ में एंट्री के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है। प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना प्रभाव को देखते हुए सरकार ने महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालु को कोविड के नियम अनिवार्य रूप से मानने की सलाह दी है।

कोविड निगेटिव रिपोर्ट के साथ मास्क की अनिवार्य किया गया है।घाटों पर शारीरिक दूरी के लिए गोले बनाए गए हैं।सैनिटाइजेशन के लिए बूथ और टीमें लगाई गई हैं।

हरिद्वार महाकुंभ में आने के लिए श्रद्धालुओं को http://www.haridwarkkumbhmela2021.com, www.haridwarkumbhpolice2021.com पर पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए अपनी पूरी जानकारी के साथ 72 घंटे पहले तक की कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और फिटनेस प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा। पंजीकरण की रिसीप्ट मोबाइल में या इसका प्रिंट दिखाने के बाद ही श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी: यहां निकली तकरीबन 3500 पदों पर बड़ी भर्ती, अभी करें आवेदन

महाकुंभ की अवधि तक यही व्यवस्था चलेगी। जो श्रद्धालु बिना पंजीकरण और कोविड निगेटिव रिपोर्ट के आएंगे बॉर्डर पर उनकी जांच होगी। जांच के लिए 33 टीमें बनाई हैं। इनमें दस निजी और 23 सरकारी हैं। 10 हजार से अधिक एंटीजन सैंपल रोजाना लिए जाएंगे। इसके अलावा कुंभ में सरकार ने हेल्प लाइन नंबर भी जारी किये है। आप किसी भी तरह की जानकारी के लिए 1902 और 112 पर कॉल कर सकते है।