जन्मदिवस : आज तक नहीं हारे एक भी चुनाव – एसा रहा गृहमंत्री अमित शाह का सियासी सफर

केंद्र सरकार में गृह मंत्री अमित शाह का आज 56 वां जन्मदिवस हैं।अमित शाह 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में जन्मे। शाह की शुरुआती पढ़ाई अहमदाबाद में हुई। इसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से बॉयोकेमिस्ट्री में बीएससी करके ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की। वर्ष 1983 में कॉलेज के दौरान अमित शाह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए।

अमित शाह वर्ष 1986 में बीजेपी में शामिल हुए। वर्ष 1991 में उन्हें लाल कृष्ण आडवाणी की गांधीनगर संसदीय सीट के लिए चुनाव प्रचार का जिम्मा सौंपा गया। इसके पश्चात साल 1996 में उन्होंने गांधीनगर सीट पर अटल बिहारी वाजपेयी के लिए भी चुनाव प्रचार किया। पहली बार वर्ष 1997 में अमित शाह गुजरात की सरखेज विधान सभा सीट से हुए उप चुनाव में जीत प्राप्त कर विधान सभा पहुंचे।

अमित शाह ने 2012 के चुनाव में नारनुपुरा विधान सभा सीट से जीतकर विधान सभा पहुंचे।
उत्तर प्रदेश में 2013 में बीजेपी के प्रभारी की हैसियत से उन्होंने पार्टी को 71 सीटों पर जीत दिलाई। इसके बाद 2014 में उन्हें बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया।बीजेपी का अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने पार्टी को सफलता के शिखर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। पार्टी को तो उन्होंने जीत दिलाई ही, वे खुद भी आज तक कोई चुनाव नहीं हारे हैं।

अमित शाह ने 2019 के लोक सभा चुनाव में गांधीनगर सीट से जीत हासिल की और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में गृह विभाग की जिममेदारी सौंपते हुए गृहमंत्री बनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.