उत्तराखंड: UKSSSC द्वारा परीक्षा समय और सवालों में की जा सकती है कटौती

कोरोना के इस दौर में कई नौकरियों की भर्ती पर ताला लगा हुआ है क्यूंकि परीक्षाएं कराने के लिए उचित प्रबंधन नदारद है। इसी को देखते हुए UKSSSC द्वारा मौजूदा समय की नौकरियों की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा के लिए समय और सवालों की संख्या घटाने की बात सामने आ रही है। माना जा रहा है कि बीते साल की ही तरह आयोग ऑनलाइन पैटर्न से भर्ती परीक्षाएं कराने को तैयार है। लेकिन आयोग द्वारा परीक्षाओं के समय और सवालों में कटौती की जा सकती है।

दरअसल कोरोना के चलते इस साल होने वाली 800 पदों पर भर्तियां अभी तक नहीं हो सकी हैं। आयोग को पटवारी के 407 पदों, प्रयोगशाला सहायक के 200 पदों और बंदीरक्षक के 180 पदों पर भर्तियों का विज्ञापन जारी करना है। मगर परिस्थितियों के कारण आयोग ने भर्तियों के विज्ञापन जारी नहीं किए हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: 5 प्रतिशत से कम संक्रमण दर वाले इन तीन जिलों में मिल सकती है कर्फ्यू में छूट

आयोग के सचिव संतोष बडोनी के अनुसार परीक्षा का समय दो घंटे से घटाकर डेढ़ घंटे करने और सवालों की संख्या 100 से घटाकर 80 करने पर विचार किया जा रहा है। इस दिशा में शीघ्र निर्णय लिया जा सकता है। ऐसा करने पर एक दिन में परीक्षाओं की तीन पालियां आसानी से हो पाएंगी।

कोरोना के कारण अब तक एलटी भर्ती, वन दरोगा भर्ती, कनिष्ठ सहायक भर्ती, ग्राम विकास अधिकारी, सहायक लेखाकार भर्ती, सचिवालय सुरक्षा संवर्ग की भर्ती स्थिगित हो चुकी है।

आपको बता दें कि इसके अतिरिक्त कई युवक भर्ती परीक्षा पास करने के बाद भी जल निगम में जेई, पशुधन प्रसार अधिकारी और सहायक कृषि अधिकारी पदों पर नियुक्त नहीं हो पाए हैं। क्योंकि उनका वेरिफिकेशन नहीं हो सका है। यह प्रक्रिया कब शुरू होगी इस पर अभी संशय बरकरार है।