अब घर बैठे ले सकेंगे Street Food का आनंद, Swiggy के साथ मोदी सरकार का एग्रीमेंट, पढ़ें विस्तार से

एक नई खबर के मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय ने इसके लिए ऑनलाइन फूड डिलीवरी कम्पनी Swiggy से एक एग्रीमेंट किया है। इसके चलते अब रेहड़ी-पटरी के प्रसिद्ध छोले-कुल्चे, चाट-पकौड़े जैसे स्ट्रीट फूड आप ऑनलाइन अपने घर मंगा सकते हैं। हालांकि अभी यह योजना सिर्फ दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नै, इंदौर और वाराणसी में शुरू की जा रही है। अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत 250 स्ट्रीट फूड वेंडर को जोड़ा गया है। प्रयोग के तौर पर अभी यह योजना पांच शहरों में शुरू की जा रही है। आगे यह योजना देश के कई शहरों में शुरू की जाएगी।

Bangkok GettyImages sb10065342aq 001 1

क्या होगा फायदा

यह योजना प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि PM SVANidhi के अन्तर्गत प्रारम्भ की गई है। इससे रेहड़ी-पटरी वालों को हजारों ग्राहकों तक आसानी से पहुंच मिलेगी और वे अपना कारोबार बढ़ा पाएंगे। इससे लोगों को भी कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी और वे घर बैठे अपने पसंदीदा खाने का लाभ उठा पाएंगे।


सोमवार को इस बारे में मंत्रालय और स्विग्गी के अधिकारियों के बीच एक एग्रीमेंट साइन किया गया। इसमें नगर निगम, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI), स्विग्गी, जीएसटी अधिकारी जैसे कई पक्ष जुड़े होंगे और इन सबका समन्वय शहरी विकास मंत्रालय के द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.