अजब गजब: आईफोन खरीदने के लिए इस इंसान ने बेची अपनी किडनी, अब जूझ रहा ज़िन्दगी और मौत से

चीन से एक हैरतंगेज और चौंका देने वाली खबर सामने आई है।दरअसल बात ये है कि साल 2011 में चीन के अनहुई में 17 साल के एक चीनी व्यक्ति वांग शांगुन ने आईपैड 2 और आईफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी।दिलचस्प बात ये है कि उस समय शांगुन द्वारा अपनी किडनी बेचने के बारे में कहा गया था कि उन्हें दो गुर्दों अर्थात किडनी की जरूरत नहीं है।उनके लिए सिर्फ एक ही किडनी पर्याप्त है।

यह है पूरी घटना –

गौरतलब है कि शांगुन उस वक्त एपल आईफोन एवं आईपैड खरीदने के लिए बहुत उत्सुक थे।इस कारण उन्होंने बिना सोचे विचार किए ब्लैक मार्केट के एक ऑर्गन पेडलर से बात की।उस समय ऑर्गन पेडलर के हिसाब से वे अपने अंग बेचकर 3 हजार डॉलर तक की रकम प्राप्त कर सकते थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने अपनी किडनी कुल 3,273 डॉलर में बेच दी थी।वर्तमान में अब शांगुन की उम्र 25 साल हो चुकी है।इसी बीच प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह खबर मिल रही है कि वे मौजूदा समय में चीन में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।

घटना के बाद आगे की स्थिति एवं वर्तमान हालात –

*आगे की घटना की जानकारी के मुताबिक पैडलर के कहे अनुसार शांगुन ने एक अवैध सर्जरी करवाकर अपने शरीर की दाहिनी किडनी को बेच दिया।
*सर्जरी होने के कुछ वर्षों के अंदर, उनकी किडनी में अनहाइजीनिक ऑपरेशन लोकेशन और इसी के साथ पोस्ट-ऑपरेटिव केयर में लापरवाही होने के परिणामस्वरूप इंफेक्शन होने यह बात उजागर हुई।
*इतना ही नहीं जैसे जैसे वक्त बढ़ता गया, यह इंफेक्शन भी गहराता गया। और मौजूदा परिस्थिति में हालात यह है कि उन्हें प्रतिदिन डायलिसिस करवाना पड़ रही है।यानी उनकी जिंदगी अब डायलिसिस पर व्यतीत हो रही है।

ध्यातव्य है कि मीडिया रिपोर्टस के अनुसार शांगुन द्वारा अपने एपल गैजेट के शौक के चलते करवाई गई इस सर्जरी के बारे में अपने परिवार से यह बात छुपाई गई।और किसी को इसके बारे में नहीं बताया गया।परन्तु किडनी बेचकर खरीदे गए इतने महंगे गैजेट लेकर जब वे अपने घर पहुंचे तो उनके घरवालों द्वारा उनसे इस बारे में पूछताछ की गई।इसके उपरांत शांगुन द्वारा घरवालों और पुलिस को विस्तार से पूरी बात की जानकारी दी गई।इसके पश्चात नौ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था।