नैनीताल में आयोजित हो रहा दो दिवसीय Astro photography इवेंट

नैनीताल: नैनीताल डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा मुक्तेश्वर में 17 एवं 18 दिसंबर को एस्ट्रो फोटोग्राफी इवेंट का आयोजन किया जा रहा है।बता दें कि 17 एवं 18 दिसंबर को उत्तराखंड से अंतरिक्ष की आश्चर्यजनक,अद्भुत, खूबसूरत एवं अनदेखी तस्वीरें खींची जाएंगी।इस आयोजन के माध्यम से फोटोग्राफर चंद्रमा, तारों एवं प्लेनेट की गतिविधियों को अपने कैमरे में कैप्चर कर सकेंगे।

ध्यान देने योग्य बात है कि देशभर के लगभग 57 फोटोग्राफर्स उत्तराखण्ड में होने वाले एस्ट्रो फोटोग्राफी इवेंट में भाग लेने के लिए नैनीताल के मुक्तेश्वर पहुंच चुके हैं।खास बात यह है कि इस एस्ट्रो फोटोग्राफी इवेंट में जो फोटोग्राफर सबसे बेहतरीन फोटो खींचेगा, उसे सम्मानित भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नवोदय स्कूल: 6वीं, 9वीं प्रवेश परीक्षा की आवेदन तिथि बढ़ी, अभी करें आवेदन

लगातार दूसरे वर्ष आयोजित किया जा रहा है यह इवेंट –

विदित हो साल 2019 में डीएम सविन बंसल द्वारा प्रारंभ किया गया यह एस्ट्रो फोटोग्राफी इवेंट इस वर्ष लगातार दूसरी बार आयोजित किया जा रहा है।खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी अपनी मन की बात कार्यक्रम में इस इवेंट की चर्चा के दौरान इसे सराहा जा चुका है।

बता दें कि इस इवेंट को नए प्रकार के पर्यटन का हिस्सा बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के प्रयासों को सराहते हुए इसकी तारीफ की गई थी।

ध्यातव्य है कि एस्ट्रो फोटोग्राफी इवेंट के नोडल ऑफिसर और जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन के बताए अनुसार शाम 6 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक उक्त फोटोग्राफी इवेंट आयोजित होगा। बताया जा रहा है कि इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों की सहायता करने के लिए कुमाऊं यूनिवर्सिटी और आर्य भट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक उपस्थित रहेंगे।

डीएम सविन बंसल ने एस्ट्रो फोटोग्राफी के इवेंट के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष के आयोजन की सफलता के आधार पर इस वर्ष भी इवेंट का आयोजन किया जा रहा है।